अपना आधार कार्ड देखे या डाउनलोड कैसे करे. यह एक पहचान पत्र है जो हमारे भारतीय होने की पहचान दर्शाता है. भारत सरकार ने आधार कार्ड को सभी Goverment कार्यो में अनिवार्य किया है. इसलिए सभी नागरिकों के पास आधार   कार्ड होना जरुरी है, अगर आपके पास आधार कार्ड नही है तो जल्दी ही अपने नजदीकी आधार बूथ पर आधार बनवाने के लिए आवेदन करे जिसके बाद आधार कार्ड डाक द्वारा आपके पते पर 1 महीने में पहुच जायेगा. अगर आप  आधार कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है और आपका आधार कार्ड आपके पास नही पंहुचा है तो आप हमारे द्वारा बताने गये  तरीके से ऑनलाइन आधार कार्ड चेक कर सकते  है और अपने आधार कार्ड का status देख सकते है और साथ ही साथ आधार कार्ड डाउनलोड भी कर सकते है. इसके लिए सब आपको कुछ आसन से स्टेप्स फॉलो करने है.

Aadhar card Check करने के लिए गवर्मेंट साईट  https://uidai.gov.in पर देखना होता है आधार कार्ड देखने के लिए आपके पास आधार कार्ड की स्लिप होना जरुरी है तो आपको आवेदन के बाद मिली होगी. उसी के enroll number से आप aadhar card status check कर सकते है.

आधार कार्ड देखे – Aadhar card status check कैसे करे 

दोस्तों चलिए अब जानते है की आधार कार्ड कैसे चेक करना है और देखना है की हमारा कार्ड अभी तक बना है या नही बना. और अगर बन चूका है तो कैसे डाउनलोड करना है.

STEP – 1 सबसे पहले कंप्यूटर में UIDAI आधार कार्ड की Official website https://uidai.gov.in/ Open करे.

STEP – 2 वेबसाइट खुलने के बाद निचे “Check aadhar status” वाले Option  पर click करे.

STEP – ३ अब आपके सामने इक नया पेज खुलेगा उसमे आपको aadhar Slip में जो Enrolment ID और Date लिखी है वो डालनी है.

Aadhar card status cehck

STEP – 4 सबसे लास्ट में ENter secuirty code में कोड डालना है जो साइड में लिखा है.

STEP – ५ और अब Submit पर क्लिक करना है.

STEp – 6 अगर आपका आधार कार्ड बन चूका होगा तो आपको स्क्रीन पर ऐसा लिखा दिखेगा Congratulation! Your Aadhaar is Generated. जिसका मतलब है की आपका आधार बन चूका है अब आप उसे डाउनलोड कर सकते है.

MUst Read –

STEp – 7 congrets वाला message मिलने के बाद निचे download aadhar वाले option पर क्लिक करे जिसके बाद एक new पेज ओपन होगा उसमे आपको अपनी सभी सही सही डिटेल भरनी है SLIP में से देख देख कर.

आधार कार्ड देखे
आधार कार्ड देखे आधार कार्ड डाउनलोड करे

STEP – 8 Detail भरने के बाद GEt one time password पर क्लिक करे जिसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP कोड आएगा उस कोड को ENTER OTP वाले आप्शन में दाल कर Validate & download पर क्लिक करदे जिसके बाद आपके आधार की PDF फाइल डाउनलोड हो जाएगी जिसे आप किसी नाजिदिकी साइबर कैफ़े में आकार प्रिंटआउट निकाल सकते है.

Aadhar card status by name कैसे देखे –

आधार कार्ड का स्टेटस नाम से देखने के लिए आप ऊपर वाला तरीका स्तेमाल कर सकते है. जब आप आधार कार्ड डाउनलोड कर लेगे उसके बाद आपके पास 12 नंबर का कोड आ जायेगा जिसे आधार नंबर बोलते है. जिसकी मदद से आप कभी भी Aadhar card status by name के जरिये चेक कर सकते है. चेक करने के लिए आपके पास Registered मोबाइल नंबर होना आवश्यक है.

FINAl Word –

दोस्तों ये थी aadhar card की जो आपको जरुर helpfull लगी होगी और आप सिख गये होगे की कैसे आधार कार्ड देखे और आधार कार्ड चेक कैसे करे. अगर आपको हमारी जानकरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरुर करे. और ऐसी ही टेक्नोलॉजी की जानकारी हिंदी में जानने के लिए रोज विजिट करे डिजिट हिंदी क्लब इन्टरनेट की जानकारी हिंदी में.

By Ankur

5 thoughts on “आधार कार्ड देखे Aadhar card check करे पूरी जानकारी”

Leave a Reply